Anjeer ke fayde – भीगे अंजीर खाने के फायदे

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Anjeer ke fayde – भीगे अंजीर खाने के फायदे में शामिल है स्वस्थ वजन बनाए रखना, रक्तचाप को नियंत्रित रखना, कब्ज और बवासीर को कम करता है, मधुमेह और रक्त शर्करा को नियंत्रित रखना. इसके अलावा भीगे अंजीर खाने के अन्य फायदे निचे दिए गए है.

अंजीर का वैज्ञानिक नाम फिकस कैरिका है. अंजीर एक गोल छोटे बैगन जैसा दिखने वाला एक अनूठा फल है, यह एक छोटे लड्डू के आकार का हो सकता हैं और फल का मांस गुलाबी होता है और इसमें हल्का, मीठा स्वाद होता है.

अंजीर का फल और अंजीर के पत्ते पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं और कई तरह के संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. वे स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं और आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

अंजीर के पोषण तत्त्व

ताजा अंजीर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं यह फल कैलोरी में अपेक्षा से कम होते हैं, जो उन्हें स्वस्थ आहार के लिए एक बढ़िया पर्याय बनाते हैं.

कैलोरी30
प्रोटीन0 ग्राम
फॅट्स0 ग्राम
कार्बोहायड्रेट8 ग्राम
फाइबर1 ग्राम
कॉपरदैनिक मूल्य का 3%
मैग्नीशियमदैनिक मूल्य का 2%
पोटेशियमदैनिक मूल्य का 2%
राइबोफ्लेविनदैनिक मूल्य का 2%
थायमिनदैनिक मूल्य का 2%
विटामिन बी 6दैनिक मूल्य का 3%
विटामिन केदैनिक मूल्य का 2%
Nutritional Value Of Fig Fruit In Hindi

ताजा अंजीर में प्राकृतिक चीनी से कुछ कैलोरी होती है, लेकिन कुछ अंजीर खाना एक उचित कम कैलोरी वाला नाश्ता या भोजन हो सकता है.

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दूसरी ओर, सूखे अंजीर चीनी में उच्च और कैलोरी से भरपूर होते हैं, क्योंकि फल सूखने पर चीनी केंद्रित हो जाती है.

अंजीर में बहुत कम मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, लेकिन वे विशेष रूप से कॉपर और विटामिन बी 6 से भरपूर होते हैं.

कॉपर एक महत्वपूर्ण खनिज है जो मेटाबोलिस्म और ऊर्जा उत्पादन के साथ-साथ रक्त कोशिकाओं, संयोजी ऊतकों और न्यूरोट्रांसमीटर के निर्माण सहित कई शारीरिक प्रक्रियाओं में शामिल होता है.

Anjeer ke fayde – अंजीर खाने के फायदे

अंजीर के कई संभावित लाभ हैं, जिसमें पाचन और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में संभावित रूप से मदद करना शामिल है.

1.हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं

Anjeer ke fayde - भीगे अंजीर खाने के फायदे
Anjeer ke fayde – अंजीर खाने के फायदे

अंजीर रक्तचाप और रक्त में फैट्स के स्तर में सुधार कर सकता है, जो आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

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एक एनिमल्स ट्रायल्स अध्ययन में पाया गया कि अंजीर के अर्क ने सामान्य रक्तचाप वाले चूहों के साथ-साथ ऊंचे स्तर वाले चूहों में रक्तचाप को कम किया.

हालांकि, उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल वाले 83 लोगों में 5 सप्ताह के अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने नोट किया कि जिन लोगों ने अपने आहार में प्रतिदिन लगभग 14 सूखे अंजीर (120 ग्राम) शामिल किए, उनमें नियंत्रण समूह की तुलना में रक्त फैट्स के स्तर में कोई बदलाव नहीं आया.

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2.रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करें

Anjeer ke fayde - भीगे अंजीर खाने के फायदे
Anjeer ke fayde – अंजीर खाने के फायदे

1998 में टाइप 1 मधुमेह वाले 10 लोगों में एक दिनांकित अध्ययन में पाया गया कि नाश्ते में जिस महीने लोगों ने अंजीर की पत्ती वाली चाय पी, उनके इंसुलिन की खुराक में लगभग 12% की कमी आई.

एक और अध्ययन में पाया गया कि अंजीर के फलों के अर्क की उच्च खुराक वाले पेय में अंजीर के फलों के अर्क वाले पेय पदार्थों की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स था, जिसका अर्थ है कि ये पेय रक्त शर्करा के स्तर पर अधिक अनुकूल प्रभाव डालेंगे.

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अंजीर के फल विशेष रूप से सूखे अंजीर – चीनी में उच्च होते हैं और अल्पावधि में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं. यदि आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में परेशानी होती है, तो आपको सूखे अंजीर का सेवन सीमित करना चाहिए.

3.कैंसर रोधी गुणधर्म

Anjeer ke fayde - भीगे अंजीर खाने के फायदे
Anjeer ke fayde – अंजीर खाने के फायदे

अंजीर के पौधों से अंजीर के पत्तों और प्राकृतिक लेटेक्स को मानव पेट के कैंसर, स्तन कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर और यकृत कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ एंटीट्यूमर गतिविधि प्रदर्शित करता है.

लेकिन अंजीर के एंटी कैंसर गुणधर्म जानने के लिए अधिक मानवी रिसर्च होना आवश्यक है.

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4.स्वस्थ त्वचा के लिए Anjeer ke fayde

Anjeer ke fayde - भीगे अंजीर खाने के फायदे
Anjeer ke fayde – अंजीर खाने के फायदे

अंजीर के त्वचा पर कुछ लाभकारी प्रभाव हो सकते है, विशेष रूप से एलर्जी डर्माटेटीस की सूजन वाले लोगों में – या एलर्जी के परिणामस्वरूप सूखी, खुजली वाली त्वचा पर भी.

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एलर्जी डर्माटेटीस की सूजन वाले 45 बच्चों में एक अध्ययन में पाया गया कि सूखे अंजीर के फलों के अर्क से बनी एक क्रीम को 2 सप्ताह तक रोजाना दो बार लगाने से हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम की तुलना में जिल्द की सूजन के लक्षणों का इलाज करने में अधिक प्रभावी था.

5.पाचन में सुधार

Anjeer ke fayde - भीगे अंजीर खाने के फायदे
Anjeer ke fayde – अंजीर खाने के फायदे

पाचन संबंधी समस्याएं कब्ज से लेकर दस्त तक हो सकती हैं. अंजीर फाइबर का सेवन बढ़ाने में मदद करता है.अपने उच्च फाइबर सामग्री के अलावा, अंजीर एक अन्य तरीके से पाचन में सहायता करते हैं. अंजीर प्रीबायोटिक्स का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो समग्र आंत स्वास्थ्य में सुधार करते हैं.

6.बोन डेंसिटी को बढ़ाएँ

Anjeer ke fayde - भीगे अंजीर खाने के फायदे
Anjeer ke fayde – अंजीर खाने के फायदे

अंजीर कैल्शियम और पोटेशियम दोनों का अच्छा स्रोत है. ये खनिज हड्डियों के घनत्व में सुधार करने के लिए एक साथ काम कर सकते हैं, जो बदले में, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डी की स्थितियों को रोक सकते हैं.

अध्ययनों से पता चलता है कि पोटेशियम युक्त आहार, विशेष रूप से हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और हड्डियों के कारोबार को कम कर सकता है. इस बीच, कैल्शियम हड्डियों का एक प्रमुख संरचनात्मक घटक है, और कैल्शियम का सेवन बढ़ाने से बच्चों और शिशुओं में अस्थि खनिज संरचना में सुधार देखा गया है.

7.नपुंसकता

Anjeer ke fayde - भीगे अंजीर खाने के फायदे
Anjeer ke fayde – अंजीर खाने के फायदे

अंजीर एक अद्भुत फल है और प्राचीन काल से विभिन्न यौन रोगों जैसे बाँझपन, कम सहनशक्ति और स्तंभन दोष के इलाज के लिए इसका अत्यधिक उपयोग किया गया है.

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विटामिन बी 6, ए और खनिज पोटेशियम, तांबा और मैग्नीशियम की संपत्ति वीर्य उत्पादन को बढ़ाती है. सूखे अंजीर अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं और यह जीवन शक्ति और कामेच्छा को बढ़ाकर एक बेहतरीन कामोत्तेजक फल के रूप में काम करता है.

पीएमएस के लक्षणों को कम करने और चक्र को नियंत्रित करने के लिए अंजीर छोटी लड़कियों के लिए भी मूल्यवान हैं. इसके अलावा, कई अध्ययनों ने साबित किया है कि अंजीर स्तंभन दोष के अंतर्निहित कारणों का इलाज करने में प्रभावी होता हैं.

8.कब्ज को रोकता है

Anjeer ke fayde - भीगे अंजीर खाने के फायदे
Anjeer ke fayde – अंजीर खाने के फायदे

सूखे अंजीर को आंतों को फिर से भरने और शांत करने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है. यह एक प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करता है क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है.

सबूतों से पता चलता है अंजीर फाइबर सामग्री में भरपूर होते है. यह फायबर मल में बल्क जोड़ सकता है और आंत्र आंदोलन को कब्ज से बचा सकता है. इसके आलावा पेट फ्लू जैसे पाचन विकारों के इलाज के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में कार्य करता है.

इसके अलावा आप कब्ज के उपचार में Betnesol Tablet In Hindi उपयोग कर सकता है.

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9.अनिद्रा का इलाज

Anjeer ke fayde - भीगे अंजीर खाने के फायदे
Anjeer ke fayde – अंजीर खाने के फायदे

सूखी अंजीर अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए अत्यधिक फायदेमंद हो सकती है और इसमें ट्रिप्टोफैन होता है जो नींद लाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है. ट्रिप्टोफैन की मात्रा शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करके अच्छी नींद को बढ़ावा देती है.

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10.श्वांस – प्रणाली की समस्यायें

Anjeer ke fayde - भीगे अंजीर खाने के फायदे
Anjeer ke fayde – अंजीर खाने के फायदे

प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन ए, सी और खनिज आयरन, कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर श्वसन प्रणाली को हाइड्रेट करता है और स्वाभाविक रूप से कफ को साफ करता है, यह गले में खराश को शांत करता है, इसके अलावा खांसी और अन्य फेफड़ों की रुकावटों को भी कम करता है.

11.दंतो का स्वास्थ्य

अंजीर में फेनोलिक यौगिकों की उपस्थिति एंटी-कैरीज़ गतिविधि प्रदर्शित करती है और दंत संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करती है. अंजीर फल में फ्लेवोनोइड्स और फाइटोकेमिकल्स शक्तिशाली जीवाणुरोधी गतिविधियों को प्रदर्शित करते हैं जो बैक्टीरिया के संक्रमण को कम करते हैं, मसूड़ों, दांतों की रक्षा करते हैं और समग्र दंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

12.बालों के स्वास्थ्य के लिए अंजीर के फायदे

अंजीर में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए और विटामिन ई बहुत अधिक मात्रा में होते हैं जो मजबूत बालों के विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. अंजीर का अर्क बालों की नमी को मजबूत करने और सुधारने के लिए सौंदर्य उद्योग में उपयोग किया जाने वाला अत्यधिक प्रशंसनीय सूत्रीकरण है, स्थिति उलझी हुई अयाल, बालों को घुंघराला बनाता है, चमकदार और मजबूत दिखता है.

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पुरुषों के लिए अंजीर लाभ

  • अंजीर पुरुष बांझपन में सुधार करता है : अंजीर में ज़िंक अच्छी मात्रा में होता है और जिंक टेस्टोस्टेरोन के स्तर बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है. पुरुषों में जिंक की कमी से टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है. इस प्रकार, इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए अंजीर भी आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने का एक शानदार तरीका है. अंजीर या अंजीर अर्क का सेक्स के लिए बहुत उपयोग किया जाता है.
  • अंजीर शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाता है: आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों के साथ अंजीर में समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट सामग्री, शुक्राणु की गतिशीलता और गिनती को बढ़ा सकती है. इससे अंजीर या अंजीर अर्क स्पर्म के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

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महिलाओं के लिए अंजीर के फायदे

  • पोस्टमेनोपॉज़ल स्तन कैंसर को रोकने में मदद करता है: फाइबर से भरपूर फल हमेशा ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए अच्छे होते हैं. 4-5 अंजीर को एक साथ खाने से 25 ग्राम फाइबर में से कुल 5 ग्राम फाइबर प्रदान किया जा सकता है जितना महिलाओं को प्रतिदिन सेवन करने की आवश्यकता होती है.
  • त्वचा के लिए लाभ: अंजीर का फल विटामिन बी, विटामिन सी, फास्फोरस और आवश्यक खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है जो महिलाओं की त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को फिर से ताजा करते हैं और त्वचा संबंधी विकारों से मुक्त रखते हैं.
  • बालों के लिए फायदे: अंजीर में मौजूद विटामिन ई आपके बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. कैल्शियम भी कोलेजन का अग्रदूत है जो बालों का निर्माण करता है. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आपको कंडीशनर और हेयर मास्क में अंजीर अक्सर मिल जाएगा.

FAQs Of Figs In Hindi

अंजीर क्या हैं?

अंजीर फिकस के पेड़ (फिकस कैरिका) पर उगने वाले फल हैं और यह मलबेरी परिवार से संबंधित हैं.

अंजीर के फायदे क्या हैं?

पुरुषों के लिए कुछ अंजीर के लाभ हैं की वे आपकी हृदय गति को बढ़ावा देते हैं, पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाते हैं, वजन घटाने में सहायता करते हैं, पाचन को बढ़ावा देते हैं, आपके प्रोस्टेट को स्वस्थ रखते हैं और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करते हैं.

अंजीर का स्वाद कैसा होता है?

अंजीर का स्वाद स्ट्रॉबेरी और संत्रा या आड़ू के बीच एक क्रॉस की तरह होता है.

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क्या अंजीर शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाता है?

हाँ, अंजीर स्पर्म काउंट बढ़ने के लिए अच्छा है. इसमें आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों के साथ अंजीर में समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट सामग्री, शुक्राणु की गतिशीलता और गिनती को बढ़ा सकती है.

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