विटामिन और खनिज की कमी – Vitamin & Minerals Deficiency

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vitamin and mineral deficiency
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विटामिन और खनिज कार्बनिक यौगिक हैं जिनका उपयोग हमारे शरीर विभिन्न चयापचय प्रक्रियाओं के लिए बहुत कम मात्रा में करते हैं। मूल रूप से, वे हमें स्वस्थ रखते हैं और हमारे शरीर को कार्य करने में मदद करते हैं।

सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी दृश्यमान और खतरनाक स्वास्थ्य स्थितियों का कारण बन सकती है, लेकिन वे ऊर्जा स्तर, मानसिक स्पष्टता और समग्र क्षमता में चिकित्सकीय रूप से कम उल्लेखनीय कमी ला सकती हैं। इससे शैक्षिक परिणाम कम हो सकते हैं, कार्य उत्पादकता कम हो सकती है और अन्य बीमारियों और स्वास्थ्य स्थितियों से जोखिम बढ़ सकता है।

जागतिक स्वास्थ संघटना के अनुसार पुरे विश्व में ४५% बालकों की मृत्यु विटामिन और खनिज के कमी के कारण होती है| Source

कैसे पता चलेगा कि मुझे पोषक तत्वों की कमी है?

आपके लक्षणों के आधार पर, आपके डॉक्टर को संदेह हो सकता है कि आपको विटामिन या खनिज की कमी है। वह पुष्टि करने के लिए रक्त परीक्षण का आदेश देगा।

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हमेशा बैरिएट्रिक सर्जरी पोषक तत्वों की कमी का कारण नहीं होती है। वे आपके सप्लीमेंट्स न लेने या अन्य कारणों से भी हो सकते हैं। हमारे वजन घटाने के विशेषज्ञ आपके आहार की सावधानीपूर्वक जांच करेंगे और यह निर्धारित करने का प्रयास करेंगे कि आपको विटामिन और खनिज की कमी क्यों हो रही है।

पोषक तत्वों की कमी का इलाज क्या है?

आपका उपचार इस बात पर निर्भर करेगा कि आप में इन विटामिनों और खनिजों की कितनी कमी है। पूरक जो मुंह से लिए जा सकते हैं, उन्हें अक्सर निर्धारित किया जाता है

मल्टीविटामिन टेबलेट के नाम

सामान्य पोषक तत्वों की कमी के उदाहरण

1.कैल्शियम की कमी: सुन्न, झुनझुनी उंगलियां और असामान्य हृदय ताल

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के मुताबिक, मजबूत हड्डियों को बनाए रखने और मांसपेशियों और तंत्रिका समारोह को नियंत्रित करने के लिए कैल्शियम एक महत्वपूर्ण योगिक है। रिसर्च का कहना है कि गंभीर रूप से कम कैल्शियम के लक्षणों में सुन्न, झुनझुनी और असामान्य हृदय ताल शामिल हैं।

2.विटामिन डी: थकान, हड्डियों में दर्द, मूड में बदलाव

विटामिन दी जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन होता है और कुछ कैंसर को भी रोक सकता है। विटामिन डी की कमी के लक्षण अस्पष्ट हो सकते हैं, जिनमे शामिल है थकान, हड्डियों में दर्द, मूड में बदलाव और मांसपेशियों में दर्द।

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3.पोटेशियम: मांसपेशियों की कमजोरी, कब्ज, अनियमित हृदय ताल

पोटेशियम आपके दिल, नसों और मांसपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करता है और कचरे को हटाते समय कोशिकाओं को पोषक तत्व भी पहुंचाता है। इसके अलावा, यह एक उपयोगी पोषक तत्व है जो आपके रक्तचाप पर सोडियम के नकारात्मक प्रभाव को ऑफसेट करने में मदद करता है।

4.लोहा: थकान, सांस की तकलीफ, ठंडे हाथ और पैर, भंगुर नाखून

लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए आयरन आवश्यक खनिज माना जाता है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाते हैं। जब आयरन का स्तर बहुत कम हो जाता है, तो लाल रक्त कोशिकाओं में कमी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप एनीमिया नामक स्थिति हो सकती है।

5.विटामिन बी 12: सुन्नता, थकान, सूजी हुई जीभ

फोलेट, या फोलिक एसिड, एक बी विटामिन है जो विशेष रूप से प्रसव उम्र की महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण होता है, यही कारण है कि प्रसवपूर्व विटामिन में आमतौर पर एक बड़ी खुराक होती है. फोलेट स्वस्थ विकास और कार्य का समर्थन करता है और जन्म दोषों के जोखिम को कम कर सकता है, विशेष रूप से न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट को।

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