क्विनोआ को हिंदि में क्या केहते है? Quinoa In Hindi

Quinoa को हिंदी में Quinoa In Hindi ‘क्विनोआ’ भी कहा जाता है,इसका उच्चारण कीन-वाह भी है, यह मुख्यतः दक्षिण अमेरिका के एंडियन क्षेत्र के की फसल है,

तथा भारत मे इसका उपयोग अभी अभी शुरू हुआ है इस कारण क्विनोआ को  हिंदी मे क्विनोआ ही केहते है.

कई लोग क्विनोआ को बथुआ या चोलायी भी केहते है मात्र ये बिल्कुल गलत है क्योंकी ये दोनोही अलग धान्य बीज होते है

क्विनोआ कि जाणकारी – Quinoa Information in Hindi


Quinoa आमरंथ परिवार का एक फूल वाला पौधा है,क्विनोआ के बीज खाने मे ईस्तेमाल होते है इसलीये क्विनोआ की फसल मुख्य रूप से बीजों के लिए की जाती है,

आज क्विनोआ दुनिया के सबसे लोकप्रिय स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों में से एक है, क्विनोआ मे  पर्याप्त मात्रा में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं,क्विनोआ फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन बी, लोहा, पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन ई और विभिन्न लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट में भी उच्च है.

क्विनोआ के बीज चपटे, अंडाकार और आमतौर पर हल्के पीले रंग के होते हैं, हालांकि क्विनोआ के बीज गुलाबी से काले रंग तक के भी हो सकते हैं और इसका स्वाद कड़वे से लेकर मीठा तक अलग-अलग होता है.


Quinoa इंका साम्राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण फसल थी वहा के लोग इसे “सभी अनाजों की माँ” के रूप में संदर्भित किया करते थे और इसे पवित्र मानते थे.

नासा के वैज्ञानिक इसे बाहरी अंतरिक्ष में उगाई जाने वाली एक उपयुक्त फसल के रूप में देख रहे हैं, जो ज्यादातर इसकी उच्च पोषक तत्व सामग्री, उपयोग में आसानी और इसे उगाने की सादगी पर आधारित है

NTRS – NASA Technical Reports Server

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने 2013 “क्विनोआ का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष” घोषित किया, इसकी उच्च पोषक तत्व मूल्य और दुनिया भर में भोजन में योगदान करने की क्षमता के कारण

Reference
Basil In HindiQuinoa in Hindicetirizine tablet uses in hindi
More Articles

सफेद चावल के बजाय क्विनोआ क्यों खाएं (White Rice Vs Quinoa In Hindi)

Quinoa in Hindi & 10 Benefits of Quinoa in Hindi

लगभग सभी लोगों को चावल पसंद है, लेकिन वजन कम करने के लिए आहार में सफेद चावल की अत्यधिक सिफारिश नहीं की जाती है, हालांकि भूरे रंग के चावल की सिफारिश की जाती है,जब आप वजन कम करने का आहार शुरू करते हैं, या आप केवल स्वस्थ खाना खाना चाहते हैं, तो आप भूरे रंग का चावल ले सकते हैं, या आप क्विनोआ ले सकते है

  • क्विनोआ चावल की तुलना में फाइबर और प्रोटीन में उच्च है, और वजन घटाने के लिए आवश्यक होता है,
  • क्विनोआ में चावल की तुलना में अधिक कैलोरी होती है, लेकिन इसका कारण यह है कि यह प्रोटीन और फॅट्स में समृद्ध है, यह विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि क्विनोआ में ओमेगा 3 फॅटी ऍसिड का उच्च प्रमान होता  है.
  • चावल में क्विनोआ की तुलना में अधिक कार्बोहाइड्रेट होते हैं, लेकिन कम फाइबर, और यही फाइबर कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर देता है और हाइपरग्लेसेमिया से बचने में मदद करता है.
  • क्विनोआ वनस्पति प्रोटीन से बहुत समृद्ध होता है, यह इसे बहुत ही पौष्टिक भोजन बनाता है, यही वजह है कि नासा अपने अंतरिक्ष यात्रियों के लिए इसकी सिफारिश करता है.
  • क्विनोआ फाइबर में बहुत समृद्ध होता है, इस वजह से इसका उपयोग कब्ज से बचने के लिए और मधुमेह, रजोनिवृत्ति और वजन घटाने के लिए किया जाता है.

अंत में, क्विनोआ के लाभ इसके संतुलित पोषण लाभों में निहित हैं और इसके अलावा प्रोटीन की उल्लेखनीय मात्रा, शाकाहारी भोजन के लिए एकदम सही है.

hemp seeds in marathi – hemp seeds meaning in marathi

क्विनोआ के स्वास्थ्य के फायदे (Health Benefits Of Quinoa In Hindi)

1.पकाये हुये क्विनोआ के 1 कप (185 ग्राम) में कितने पोषक तत्व होते है ?

  • प्रोटीन: 8 ग्राम
  • फाइबर: 5 ग्राम
  • मैंगनीज: अनुशंसित दैनिक भत्ता 58%
  • मैग्नीशियम: आरडीए का 30%
  • फास्फोरस: आरडीए का 28%
  • फोलेट: आरडीए का 19%
  • कॉपर: आरडीए का 18%
  •  लोहा: आरडीए का 15%
  •  जस्ता: आरडीए का 13%
  •  पोटेशियम आरडीए का 9%
  •  विटामिन बी 1, बी 2 और बी 6 के लिए आरडीए का 10% से अधिक

अनुशंसित आहार भत्ते (आरडीए) आवश्यक पोषक तत्वों के सेवन के स्तर हैं, जो कि वैज्ञानिक ज्ञान के आधार पर, खाद्य और पोषण बोर्ड द्वारा आंका जाता है कि व्यावहारिक रूप से सभी स्वस्थ व्यक्तियों की ज्ञात पोषक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है

यह 39 ग्राम कार्ब्स और 4 ग्राम फॅट्स के साथ, कुल 222 कैलोरी के साथ आता है इसमें थोड़ी मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होता है.

अलग अलग किस्मों का क्विनोआ (Different Types Of Quinoa in Hindi)

Quinoa in Hindi & 10 Benefits of Quinoa in Hindi

क्विनोआ कई अलग-अलग रंगों में उगाया जाता है, लेकिन सफेद, लाल और काले बीज सबसे अधिक खपत के लिए जाने जाते है, और इनमें से प्रत्येक की अपनी अपनी खुबीया होती हैं, जैसे सफेद क्विनोआ सबसे आम किस्म का होता है और पकाने के लिए सबसे कम समय लेता है,

तीन में से यह सबसे कम कुरकुरे बनावट और हल्के स्वाद का होता है.लाल क्विनोआ स्वाद और कुरकुरे दोनों में थोड़ा मजबूत होता है जबकि पकाने में थोड़ा अधिक समय लेता है.काले क्विनोआ सबसे स्वादिष्ट और कुरकुरे होते है और उन्हे सबसे लंबे समय तक पकाने की आवश्यकता होती है.

Health Benefits Of Quinoa In Hindi

Quinoa in Hindi & 10 Benefits of Quinoa in Hindi

क्विनोआ पाचन मे लाभदायी (Quinoa Helps In Digestion)

पके हुए क्विनोआ के एक कप में फाइबर के अनुशंसित दैनिक सेवन का 21 प्रतिशत होता है, जो आपके पेट के लिए बहुत अच्छा होता है, क्विनोआ कई अन्य अनाजों की तुलना में अधिक आसानी से पचने योग्य है.

निम्न रक्तचाप में मदद करता है (Helps Lower Blood Pressure)

फाइबर दिल की बीमारियों और स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है.

क्विनोआ कैंसर के इलाज और रोकथाम में मदद करता है (Quinoa Helps In Treating and Preventing Cancer)

एंटीऑक्सिडेंट समृद्ध खाद्य पदार्थ, जैसे कि क्विनोआ, कैंसर के विकास की संभावना को कम करने में मददगार हैं,  क्विनोआ में तीन मुख्य पोषक तत्व हैं जो कैंसर रोगियों द्वारा सेवन किए जाने पर उत्परिवर्तित कोशिकाओं की मृत्यु का कारण बन सकते हैं, 

इन पोषक तत्वों में से पहला, जिसे वास्तव में एक एंटीन्यूट्रिएंट कहा जाता है, सैपोनिन है,  जबकि इस यौगिक की अधिकता से स्वस्थ कोशिकाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, यह मामूली रूप से भस्म होने पर ग्लियोब्लास्टोमा, ल्यूकेमिया और लिम्फोमा रोगियों में कैंसर कोशिकाओं की मृत्यु का कारण बनता है.


दूसरा सक्रिय पोषक तत्व लुनासीन है, जो विशेष रूप से प्रभावी है क्योंकि यह केवल उत्परिवर्तित कोशिकाओं को प्रभावित करता है न कि स्वस्थ कोशिकाओं को,अंतिम सुपर-पोषक तत्व एक एंटीऑक्सिडेंट है जिसे क्वरसेटिन के रूप में जाना जाता है,

जो शरीर में मुक्त कणों के निर्माण से लड़ता है और फेफड़ों के कैंसर के प्रसार को नियंत्रित करता है, क्विनोआ अपने उच्च क्वरसेटिन सामग्री की वजह से सबसे अच्छा विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थों में से एक के रूप में जाना जाता है.

क्विनोआ हड्डियों की बीमारियों को रोकता है (Quinoa Prevents Bone Diseases)

Quinoa में मौजूद कैल्शियम सामग्री डेयरी उत्पादों के समान होता है,  नियमित रूप से क्विनोआ का सेवन हड्डियों के रोग जैसे ऑस्टियोपोरोसिस के विकास को रोक सकता है, क्विनोआ हड्डियों के घनत्व में सुधार करता है और हड्डियों को अच्छे स्वास्थ्य में रखता है.

क्विनोआ में उच्च प्रोटीन मूल्य (High Protein Value in Quinoa)

यद्यपि क्विनोआ की वास्तविक प्रोटीन सामग्री अधिक नहीं है, लेकिन फिर भी यह मूल्य काफी अधिक है,  इसमें आवश्यक अमीनो एसिड जैसे ट्रिप्टोफैन, लाइसिन और मेथियोनीन शामिल हैं, 

चूंकि इन अमीनो एसिड को मानव शरीर द्वारा संश्लेषित नहीं किया जा सकता है, इसलिए इसे एक बाहरी स्रोत से लेने की आवश्यकता होती है,

अन्य अनाज इन आवश्यक अमीनो एसिड में से एक या दूसरे की पुर्ती कर सकते हैं, लेकीन क्विनोआ मूल्यवान है क्योंकि यह उन सभी अमीनो एसिड को प्रदान करता है.

वाइटल ऑर्गन्स की रक्षा करता है (Quinoa Protects Vital Organs)

क्विनोआ में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, जैसे कि पॉलीफेनोल, कुल फिनोलिक्स और एन्थोकायनिन, किडनी की रक्षा करते हैं, यह हृदय, लिव्हर, अग्न्याशय और फेफड़ों को भी ऑक्सीडेंट गतिविधियों से बचाता है,  वास्तव में, अन्य स्यूडोसेरियल जैसे कि ऐमारैंथस की तुलना में क्विनोआ में एंटीऑक्सिडेंट का उच्च स्तर होता है.

वजन को बनाए रखने में मदद करता है (Quinoa Helps in Maintaining Weight)

कार्बोहाइड्रेट भोजन के हमारे नियमित सेवन के सबसे बड़े घटकों में से एक हैं, हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि गेहूं, चावल और जई जैसे अनाज अधिक भूख को प्रेरित करते हैं,

दूसरी ओर, ऐमारैंथस और क्विनोआ जैसे स्वस्थ विकल्प अधिक खाने के लिए आग्रह नहीं करते हैं, जैसे-जैसे यह ओवरईटिंग को नियंत्रित करता है, उसी के साथ यह स्वचालित रूप से शरीर के वजन को नियंत्रित करता है.

क्विनोआ हृदय रोगों के खिलाफ रक्षा करता है (Quinoa Protects Against Cardiovascular Diseases)

जैसा कि हमने अभी तक पढा है, क्विनोआ प्रोटीन मूल्य के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट सामग्री पर उच्च है, इसिके साथ इसका कम ग्लाइसेमिक मूल्य एक और लाभ है, इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट की काफी मात्रा भी होती है, 

ये गुण क्विनोआ हृदय प्रणाली के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक साथ काम करते हैं, यह शरीर में विषाक्त पदार्थों के संचय को रोकता है,  इसके अतिरिक्त, क्विनोआ रक्त वाहिकाओं को साफ और खुला रखता है.

आयरन से भरपूर (Rich in Iron)

क्विनोआ में उचित मात्रा में आयरन होता है, आयरन हमारे लाल रक्त कोशिकाओं के लिए आवश्यक होता है

जो हीमोग्लोबिन के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण होता हैं, आयरन ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक पहुंचाने में भी अहम भूमिका निभाता है, यह हमारी मांसपेशियों और मस्तिष्क को ऑक्सीजन की आपूर्ति भी करता है.

Quinoa के बारे मे रिसर्च क्या कहता है

क्विनोआ प्रोटीन से भरपूर होता है, क्विनोआ में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं – लाइसिन और आइसोलेसीन एसिड जैसे अत्यावश्यक अमीनो एसिड होते हैं, च्युकीं अधिकांश अन्य अनाजों मे नही होते है, आहार फाइबर में स्वाभाविक रूप से उच्च, क्विनोआ एक धीरे पचने वाला कार्बोहाइड्रेट होता है.

क्विनोआ को कैसें पकाये…How to cook quinoa in hindi

Quinoa in Hindi & 10 Benefits of Quinoa in Hindi

क्विनोआ को सबसे पेहले एक बार पाणी से धो ले जीस तरह हम चावल को धोते है बिल्कुल वैसे ही क्विनोआ को धोना है इससे Quinoa की उपरी सतह निकल जायेगी और क्विनोआ खाने के लिए साफ हो जायेगा,


Quinoa को तैयार करने के लिए, इसे पानी या सब्जी शोरबा के साथ मे उबाल ले फिर बर्तन पर एक ढक्कन डाल दें और धीमी आंच पर इसे पकाये, इसे नरम होने तक उबाल लें, लगभग 15 मिनट तक इसे पकाये

फिर इसे एक महीन जाली की छलनी से छान लें और थंडा कर ले, कुकर मे 1: 2 क्विनोआ और पानी डालकर पका ले और इसे फ्रिज मे रखले और इसका ईस्तेमाल सलाड और अन्य रेसिपीज मे करे.

Quinoa Benefits In Hindi

क्विनोआ उपमा कैसे बनायें (Quinoa Upma Recipe In Hindi)

1. एक अच्छी छलनी में एक कप क्विनोआ लें और बहते पानी में अच्छी तरह धों लें.

Quinoa in Hindi & 10 Benefits of Quinoa in Hindi

2.एक पैन में देढ टेबलस्पून तेल गरम करें और एक टी स्पून सरसों के दाने डालें.

3.एक बार जब राई चटकने लगे, तो इसमें आधा टीस्पून जीरा, आधा टीस्पून उड़द दाल और आधा टीस्पून मूंग दाल या चना दाल डालें.

Quinoa in Hindi & 10 Benefits of Quinoa in Hindi

4.धीमी आंच पर फ्राय करे और हिलाते रहीए,उड़द दाल और मूंग दाल को सुनहरा होने तक तलें

5.फिर इसमें 1 टीस्पून बारीक कटा हुआ अदरक, 1 टीस्पून कटी हुई हरी मिर्च, कटी हुई, 1 सूखी लाल मिर्च और एक चुटकी हींग (वैकल्पिक) मिलाएं,  लगभग आधे मिनट के लिए इसे पकाये.

Quinoa in Hindi & 10 Benefits of Quinoa in Hindi

6.इसके बाद एक कप बारीक कटा प्याज और 5 से 6 करी पत्ते डालें,जब तक प्याज भुरे न हो जाए, तब तक के लिए इसे धीमी आंच पर पकाये.

7.फिर ¼ कप बारीक कटी हुई गाजर, एक कप बारीक कटी फ्रेंच बीन्स और एक कप फ्रोजन मटर डालें, यहा आप अपनी पसंद की सब्जी का उपयोग कर सकते हैं, उन्हें बारीक काट लें, ताकि क्विनोआ पकाने से वे पक जाएं, यदि ताजा मटर का

Quinoa in Hindi & 10 Benefits of Quinoa in Hindi

उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें अलग से भाप दें या पकाएं, उपमा हो जाने के बाद उन्हें क्विनोआ मे मिक्स करे.

8.क्विनोआ मिक्स करने के बाद धीमी आंच पर एक या दो मिनट के लिए भूनें, फिर पानी डाले, क्विनोआ के एक कप के लिए, 1 कप पानी डाला जा सकता है.

Quinoa in Hindi & 10 Benefits of Quinoa in Hindi

Source

Health Benefits Of Chia Seeds In Marathi

3 COMMENTS

Leave a Reply